Dairy Farming Loan – SBI बैंक दे रहा है डेयरी फार्मिंग के लिए 40 लाख का लोन, आज ही लाभ उठाये

Written by Chirag Yadav

Published on:

Dairy Farming Loan – सरकार की तरफ से युवाओ के लिए और किसानो के लिए रोजगार के अवसर बढ़ने के लिए नई नई योजनाओ को चलाया जाता है। और दूध डेयरी फार्मिंग के क्षेत्र में युवाओ को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार की तरफ से SBI बैंक (State Bank Of India) के तहत लोन की सुविधा प्रदान की जा रही है। कोई भी व्यक्ति इस लोन सुविधा का फायदा ले सकता है और अपना खुद का रोजगार स्थापित कर सकता है। इसमें आप छोटे लेवल से भी शुरू कर सकते है। और बैंक की तरफ से ये लोन (Loan) आपको बिना किसी गारंटी के मिल जाता है। इस पोस्ट में आपको बताएँगे की आपको किस प्रकार से लोन मिलेगा और किन किन कार्यो के लिए लोन की सुविधा दी जाती है।

SBI Diary Loan

देश हजारो लोग ऐसे है जो खुद का रोजगार करना चाहते है लेकिन पैसे की कमी की वजह से वो लोग अपना रोजगार खड़ा नहीं कर पाते है लेकिन स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) की तरफ से अब इन युवाओ के लिए डेयरी फार्मिंग के लिए लोन की सुविधा दी जा रही है जिससे ये लोग अपना खुद का रोजगार (JOB) स्थापित कर सकते है। स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया से लोन लेने के लिए पहले आपके पास प्लान होना जरुरी है उसकी के हिसाब से आपको लोन दिया जाता है और आपको भी लोन लेने में सुविधा होती है। SBI BANK LOAN स्कीम में जो लोग बड़े स्तर पर डेयरी फार्मिंग का बिज़नेस (Dairy Farming Business Loan) करना चाहते है उनको 30 से 40 लाख रूपये तक का लोन मिल जाता है।

SBI LOAN किस कार्य के लिए दिया जाता है

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) देश का एक बड़ा बैंक है और सरकार की मदद से युवाओ को आगे बढ़ने में मदद करता है। इसके लिए लोन की सुविधा प्रदान की जाती है। इसमें लोन आप पशु खरीदने से लेकर डेयरी फार्मिंग (Dairy Farminng) में लगने वाली मशीन और अन्य उपकरणों तक के लिए लोकन ले सकते है। इसके साथ ही पशुओ के आवास के लिए भी लोन ले सकते है।

SBI इन कार्यो के लिए लोन देता है

  • स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI)  की तरफ से जो लोन दिया जाता है वो इन कार्यो के लिए दिया जाता है इसकी लिस्ट निचे दी गयी है
  • डेयरी फार्मिंग (Dairy Farming Loan) में दूध के लिए आटोमेटिक मशीन के लिए आपको एक लाख रूपये
  • दूध डेयरी में ट्रांसपोर्ट व्हीकल के लिए दो से तीन लाख रूपये
  • मिल्क स्टोरेज की सुविधा के लिए दो लाख रूपये
  • दूध को सुरक्षित रखने वाले मिल्क चिलिंग प्लांट के लिए आपको तीन से चार लाख तक का लोन दिया जा सकता है

डेयरी के लिए एस्टिमेटेड लोन कितना मिलता है

डेयरी पर बैंक की तरफ से कितना लोन (Dairy Farming Loan) मिलेगा ये आप पर निर्भर करता है की आप डेयरी में कितने पशु रख रहे है। यदि आप छोटे स्तर से शुरू कर रहे है और आपके डेयरी फार्म में पांच से दस दुधारू पशु है तो इसके लिए आपको आठ से दस लाख रूपये तक लोन मिल सकता है। यदि आपको बड़े स्तर पर डेयरी फार्मिंग कर रहे है और आपके पास 20 से 30 पशु है तो इसके लिए आपको डेयरी फार्मिंग में उपकरणों की जरुरत होगी।

इसके लिए बैंक की तरफ से आपको 20 लाख तक का लोन दिया जा सकता है लेकिन ये लोन आपको हर उपकरण के हिसाब से दिया जाता है। जैसे की मिल्किंग आटोमेटिक मशीन के लिए आपको दो से तीन लाख तक लोन और अन्य उपकरण के लिए अलग लोन की सुविधा दी जाती है। स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की तरफ से आपको बिना किसी गारंटी के दस लाख तक का लोन दिया जा सकता है।

लोन लेने के लिए जरुरी दस्तावेज

स्टेट बैंक ऑफ़ ऑफ़ इंडिया से डेयरी फार्मिंग लोन (Dairy Farming Loan) लेने के लिए आपको पहले से ही अपना प्लान तैयार रखना होगा इसके बाद आपको लोन के लिए आवेदन करना है। इसके लिए पहले आपके पास दस्तावेज पूर्ण होने चाहिए। दस्तावेजों में आपके पास , अपना आधार कार्ड , पैन कार्ड, फ़ोन नंबर, डेयरी फार्मिंग का लाइसेंस , निवास प्रमाण पत्र और आपके बैंक पासबुक और उसकी पिछले छह महीने की स्टेटमेंट आपके पास होनी चाहिए तब आपको लोन के लिए आवेदन करना है

लोन के लिए आवेदन कैसे करना है

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) में दो तरीके से आप आवेदन कर सकते है एक तो आप खुद ब्रांच में जाकर इसके बारे में जानकारी लेकर वही पर ऑफलाइन फॉर्म भर सकते है इसके बाद आपके फॉर्म की जानकारी की जाँच होगी और सब सही होने पर आपको लोन की राशि जारी कर दी जाती है और एक तरीका होता है की आप किसी भी CSC सेंटर की मदद से ऑनलाइन LOAN के लिए आवेदन कर सकते है। इसमें भी वही प्रोसेस रहेगा। आपके आवेदन की जाँच होगी वेरिफिकेशन के बाद आपको लोन दिया जायेगा।

Leave a Comment