स्कूलों की गर्मियों की छुट्टियों की तारीख घोषित, अब इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, फटाफट चेक करें तारीख

Written by Chirag Yadav

Published on:

School Collage Holiday: पुरे उत्तर भारत में इस समय मौसम में फेर बदल होने लग रहा है। कभी गर्मी तो कभी तेज तूफ़ान। ऐसे में सरकार को भी इस बात की चिंता है की सचुल जाने वाले बच्चों को भी इसको लेकर काफी परेशानी का सामना कर पड़ता होगा। बढ़ती गर्मियों को देखते हुए उत्तरप्रदेश के वाराणसी में स्कूलों को बंद करने का फैसला कर लिया गया है। ये आदेश कक्षा 1 से 8 तक लागु होगा। वाराणसी के जिला अधिकारी ने सभी स्कूलों को बंद (School Collage Holiday) करने का आदेश जारी किया है।

आपको बता दें की यूपी के वाराणसी में कक्षा 1 से 8 तक सभी परिषदीय, सीबीएसई, आईसीएसई और यूपी बोर्ड, मान्यता प्राप्त तथा सहायता प्राप्त स्कूलों में 16 मई से ग्रीष्मावकाश (School Collage Holiday) प्रारंभ होने तक सभी प्रकार का शिक्षण कार्य बंद रहेगा. वाराणसी में ग्रीष्मावकाश 20 मई से शुरू होने जा रहा है और 15 जून को समाप्त होगा। अगर तेज गर्मी और लू का प्रकोप अधिक रहा तो इसको कुछ आगे और भी बढ़ाया जा सकता है।

जरूरी कार्य करते रहेंगे शिक्षा विभाग के कर्मचारी

आदेश में आगे कहा गया- कक्षा 1 से 8 तक के विद्यालयों के सभी शिक्षक / शिक्षा मित्र / अनुदेशक और अन्य शिक्षणेत्तर कर्मचारी पूर्व समयानुसार विद्यालय में उपस्थित होकर विभागीय कार्य जैसे आधार नामांकन, परिवार सर्वेक्षण, स्कूल चलो अभियान आदि आवश्यक कार्य का सम्पादन करते रहेंगे. आदेश का अनुपालन कड़ाई से सुनिश्चित किया जाए.

20 मई से 15 जून तक रहेगा ग्रीष्मावकाश

वहीं, उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने भी आदेश जारी किए हैं. इसमें लिखा है- निर्देशित किया जाता है कि उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के नियंत्रणाधीन संचालित विद्यालयों/ मान्यता प्राप्त बेसिक विद्यालयों में ग्रीष्मावकाश 20 मई से शुरू होकर 15 जून तक रहेगा. ये पत्र सभी जिलों के डीएम, बेसिक शिक्षा निदेशक, अपर शिक्षा निदेशक बेसिक/ माध्यमिक, मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक और शिक्षक संगठनों को भेजा गया है.