SIP Scheme Calculation: 1 हजार हर महीने और मिलेंगे 2 करोड़ 33 लाख रुपए, इस ट्रिक का करना होगा इस्तेमाल

Written by Chirag Yadav

Updated on:

SIP Scheme Calculation: आज के समय में अमीर कौन नहीं बनना चाहता। सभी चाहते है की वे अमीर बने और सुख चैन के साथ अपनी जिंदगी जियें। आपको बता दें की अमीर बनना इतना मुश्किल नहीं है। आज के समय में कोई भी करोड़पति (Millionaire) बन सकता है। बस अगर सही तरीके से सही जगह पर अगर निवेश किया जाए तो दुनिया की कोई भी ताकत आपको करोड़पति बने से रोक नहीं सकती। ऐसी ही एक स्कीम सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान यानि एसआईपी (Systematic Investment Plan) की है जिसमे आप लम्बी अवधी के लिए निवेश करके करोड़पति बन सकते है।

इसे भी पढ़ें: Mahila Samman Bachat Patra – आज से महिलाओं के लिये सरकार ने खोला पिटारा, अब इसमें करेंगी निवेश तो मिलेगा लाखों का रिटर्न

इस स्कीम में अगर आप लम्बी अवधी के लिए पैसे को निवेश करेंगे तो आपको कम्पाउंडिंग (Compounding) के जरिये रिटर्न भी अधिक मिलता है। जानकारों की माने तो 20 से 30 साल तक किये गए निवेश में आपको निवेश की गई रकम का 20 फीसदी तक का फायदा आसानी से मिल जाता है। इसलिए जानकार बताते हैं की मैप्स से पैसा कमाने का सबसे बेहतरीन निवेश SIP (Systematic Investment Plan) को माना जाता है।

इसे भी पढ़ें: EPFO update : अधिक पेंशन विकल्प का चुनाव करने पर घटेगा पीएफ का पैसा, जानिए क्या है नई अपडेट

शुरुआत कितने से करें

ध्यान रहे कि निवेश नियमित रूप से करना चाहिए। हालांकि, आप 1000 रुपए से भी शुरुआत कर सकते हैं। इस छोटे से फंड को बड़े कॉर्पस (Large Corpus) में विकसित करना अपेक्षाकृत सरल है। 1000 रुपये का SIP आपको करोड़पति बनने में मदद कर सकता है। 1000 रुपए से कैसे बनेगा 2 करोड़ का फंड? हर महीने 1000 रुपये कैसे निवेश करें। ये सब आपको आगे ऐसी आर्टिकल में देखने को मिलेगा। वैसे कई म्यूचुअल फंड (Mutual Funds) ने हाल के वर्षों में 20% या उससे अधिक का रिटर्न अपने निवेशकों को दिया है।

इसे भी पढ़ें: UP Farmer Karj Mafi New List : यूपी किसान क़र्ज़ माफ़ी की सूची, अभी ऑनलाइन करें चेक

20 सालों में कितना रिटर्न मिलेगा

हर महीने 1000 रुपए निवेश करना होगा। अगर आप यह रकम 20 साल तक जमा करते हैं तो आपको कुल 2.4 लाख रुपये जमा होंगे। 15 फीसदी सालाना रिटर्न पर आपका फंड 20 साल में बढ़कर 15 लाख 16 हजार रुपये हो जाएगा। अगर हम 20% सालाना रिटर्न (Annual Return) मान लें तो यह फंड 31.61 लाख रुपये का होगा। लेकिन यही पैसा करोड़ों में कैसे बनेगा ये आगे देखिये।

इसे भी पढ़ें: 8th Pay Commission Date 2023, कितनी होगी वेतन वृद्धि, यहां देखिये लेटेस्ट अपडेट

करोड़पति कैसे बनेंगे

अब मान लेते हैं कि हम अगले 25 सालों तक हर महीने 1000 रुपये का निवेश करते हैं और 20% का वार्षिक रिटर्न प्राप्त करते हैं; जब निवेश परिपक्वता (Maturity) तक पहुंचता है, तो हमारे पास कुल 86.27 लाख रुपये होंगे। ऊपर दिए गए फॉर्मूले के मुताबिक अगर यह समय सीमा तीस साल है तो आपका फंड दो करोड़ 33 लाख साठ हजार रुपये तक पहुंचने पर बीस प्रतिशत का रिटर्न मिलने पर तैयार हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें: आम जनता को मिली राहत, सस्ता हुए पेट्रोल डीज़ल के दाम

म्यूचुअल फंड (Mutual Funds) में निवेश करने पर निवेशकों को कंपाउंडिंग का लाभ मिलता है। इसमें एक तंत्र है जो इसमें मासिक निवेश (Monthly Investment) की अनुमति देता है। इस वजह से, यहां तक ​​कि पैसे की एक मामूली राशि लगाने से भी पर्याप्त घोंसला अंडे का निर्माण हो सकता है। किए गए मुनाफे पर ब्याज का संचय इसके तेजी से विस्तार में योगदान देता है।