Sukanya Samriddhi Yojana Calculator: आपकी लाड़ली बिटिया 21 साल की उम्र में ₹63 लाख की मालिक बन जायेगी, ये है तरीका

Written by Chirag Yadav

Updated on:

Sukanya Samriddhi Yojana Calculator: सुकन्या समृद्धि योजना कैलकुलेटर: केंद्र सरकार ने वित्त वर्ष 2023-24 की पहली तिमाही के लिए लघु बचत योजनाओं की ब्याज दर घोषित कर दी है। सरकार समर्थित छोटी बचत योजनाओं के लिए इस ब्याज दर घोषणा में, केंद्र सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) की ब्याज दर को 7.60 प्रतिशत से बढ़ाकर 8 प्रतिशत कर दिया है, यह एक ऐसा रिटर्न है जिसकी डेट म्यूचुअल फंड निवेशक लंबी अवधि के लिए अपने निवेश पर उम्मीद करते हैं। हालाँकि, यह SSY ब्याज दर तिमाही आधार पर परिवर्तनशील है, लेकिन अगर कोई अपनी बेटी के जन्म के बाद Sukanya Samriddhi Yojana खाते में निवेश करना शुरू करता है, तो वह लगभग 7.60 से 8 प्रतिशत रिटर्न प्राप्त करने की उम्मीद कर सकता है।

यदि कोई निवेशक अपनी बेटी के जन्म के तुरंत बाद एसएसवाई खाते (Sukanya Samriddhi Yojana) में निवेश करना शुरू कर देता है, तो वह 15 साल तक योगदान करने में सक्षम होगा क्योंकि कोई व्यक्ति अपने सुकन्या समृद्धि योजना खाते में तब तक जमा कर सकता है जब तक कि उसका गिल्ड 14 वर्ष की आयु प्राप्त नहीं कर लेता। लड़की के 14 साल का होने के बाद लड़की के 18 साल का होने पर मैच्योरिटी राशि का 50 फीसदी निकाला जा सकता है। और बाकी की मैच्योरिटी राशि तब निकाली जा सकती है जब बच्ची की उम्र 21 साल हो जाए। हालाँकि, लड़की के 21 वर्ष का होने के बाद पूरी निकासी राशि ले सकते हैं यदि वे अपने SSY खाते (Sukanya Samriddhi Yojana) से पैसा निकालना उचित नहीं समझते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना की परिपक्वता

परिपक्वता के समय किसी के पैसे पर लगभग 7.6 प्रतिशत का रिटर्न मानते हुए, यदि कोई व्यक्ति 12 किश्तों में प्रति माह ₹12,500 का निवेश करता है, तो निवेशक एक वित्तीय में धारा 80सी की सीमा के तहत अपनी ₹1.5 लाख आयकर लाभ सीमा का उपभोग करने में सक्षम होगा। वर्ष। यदि निवेशक लड़की के 21 वर्ष के होने पर पूरी निकासी कर लेता है, तो Sukanya Samriddhi Yojana की परिपक्वता राशि लगभग ₹63,79,634 होगी।

इसलिए, अगर कोई निवेशक अपनी बेटी के जन्म के तुरंत बाद Sukanya Samriddhi Yojana खाते में ₹12,500 प्रति माह निवेश करना शुरू करता है, तो लड़की 21 साल की उम्र में करोड़पति होगी।

आयकर लाभ

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, एक निवेशक आयकर अधिनियम की धारा 80C के तहत एकल वित्तीय वर्ष में Sukanya Samriddhi Yojana खाते में निवेश किए गए ₹1.50 लाख तक के आयकर लाभ का दावा कर सकता है। Sukanya Samriddhi Yojana ब्याज अर्जित किया और Sukanya Samriddhi Yojana परिपक्वता राशि पर भी 100 प्रतिशत कर छूट दी जाएगी। तो, Sukanya Samriddhi Yojana एक EEE निवेश साधन है।

Leave a Comment