Top 5 Government Schemes – गरीबों और किसानों के लिए टॉप 5 सरकारी योजनाएं, जो किसानो को बनाएगी सशक्त

Written by Chirag Yadav

Updated on:

Top 5 Government Schemes: भारत की केंद्र सरकार देश के गरीब किसानो और गरीब परिवारों के लिए समय समय पर नई नई योजनाएं लेकर आती रहती है। सरकार द्वारा इन योजनाओं के माध्यम से देश कके किसानो और गरीब परिवारों को सशक्त बनाने के साथ साथ उनको आर्थिक प्रोत्साहन भी दिया जाता है। आज के इस आर्टिकल में हम देश के गरीब किसानो और परिवारों के लिए चलाई जाने वाली 5 बेहतरीन योजन औ के बारे में आपको बी अतने जा रहे है।

वैसे तो इस समय देश की केंद्र सरकार द्वारा बहुत सी ऐसी योजनाएं चलाई जा रही है जो देश के विकाश में बहुत ही मददगार साबित हो रही है। लेकिन जिन योजनाओं के बारे में हम आपको यहाँ बताने वाले हैं उन योजनाओं ने देश के किसानो और गरीब परिवारों को सशक्त बनाया है।

इसलिए हमने आपके लिए ये जरुरी समझा की किसान योजना डॉट ओआरजी की इस वेबसाइट के माध्यम से हमें आपको उन योजनानो के बारे में जरूर बताना चाहिए। आपको अगर ये आर्टिकल पसंद आये तो इसको अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर शेयर करना ताकि उन सभी को भी इन योजनाओ के बारे में जानकारी मिल सके।

लाड़ली बहन योजना

ये योजना मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री के द्वारा चलाई गई है। इस समय ये योजना बहुत ही पॉपुलर हो रही है। इस योजना के तहत हर साल बहनो के कहते में राज्य सरकार द्वारा 12000 रूपए की धनराशि डाली जा रही है। इस योजना की अधिक जानकारी के लिए आप यहाँ दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

पशुपालन योजना

ये योजना भी मध्यप्रदेश सरकार के द्वारा चलाई जा रही है। इस योजना के द्वारा प्रदेश के पशुपालकों के जीवन को शसक्त बनाना है। इस योजना के तहत राज्य की महिलाओं को पशु खरीदने के समय 90 प्रतिशत अनुदान दिया जाता है। इस योजना के बारे में अधिक जाने के लिए आप यहाँ क्लिक करें।

छात्रा प्रोत्साहन योजना

छात्र प्रोत्साहन योजना (सीपीवाई) एक सरकार द्वारा संचालित कार्यक्रम है जिसे राजस्थान में लड़कियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में मदद करने के लिए बनाया गया है। जो लड़कियां वर्तमान में कृषि का अध्ययन कर रही हैं, वे इस कार्यक्रम के लिए पात्र छात्रों का एकमात्र समूह हैं, जो उन्हें स्नातक, स्नातकोत्तर अध्ययन और डॉक्टरेट अध्ययन के लिए क्रमशः 15,000 रुपये, 25,000 रुपये और 4,000 रुपये का अनुदान प्रदान करती हैं। सीपीवाई के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया यहां क्लिक करें।

मातृत्व शिशु और बालिका मदद योजना

मातृत्व बाल और बालिका सहायता योजना एक सरकार द्वारा संचालित कार्यक्रम है जो उत्तर प्रदेश में कामकाजी गर्भवती महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करता है। यदि महिला लड़के को जन्म देती है, तो उसे 20,000 रुपये और बेटी को जन्म देने पर 25,000 रुपये की पूरी राशि दी जाएगी। इस कार्यक्रम के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया यहां क्लिक करें।

हाउस फार्मिंग के लिए सब्सिडी

ग्रीन हाउस फार्मिंग के माध्यम से अन्य मौसमों में होने वाली बीमारी और कीट की समस्याओं के बिना पूरे वर्ष फसलें उगाई जा सकती हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि ग्रीनहाउस खेती कृत्रिम परिस्थितियों का उपयोग करती है, जो इन समस्याओं को होने से रोकती हैं। राजस्थान सरकार ने अधिकतम 4000 वर्ग मीटर क्षेत्रफल के लिए सामान्य श्रेणी के किसानों को 50% और आरक्षित श्रेणी के किसानों को 70% सब्सिडी देने की घोषणा की है। अधिक जानकारी के लिए कृपया यहां क्लिक करें।

Leave a Comment