Unemployment Allowance: बेरोजगार युवाओं की हो गई मौज, हर महीने मिलेंगे 2500 रूपए, फटाफट ऐसे करें आवेदन

Written by Chirag Yadav

Updated on:

Unemployment Allowance: सरकार हमेशा अपने देश के नागरिकों के लिए रोज नई नई योजनओं का सञ्चालन करती रहती है। ऐसे में राज्य सरकारें भी कहां पीछे हटने वाली हैं। छत्तीसगढ़ सरकार अब बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता (Unemployment Allowance) देने की योजना को अमलीजामा पहनाने की जुगत में लग गई है। प्रदेश भर के करीब एक लाख बेरोजगार नौजवानो ने इस भत्ते के लिए अपने आवेदन किये है।

अब 57 हजार बेरोजगारों को भत्ता दिया जायेगा।

प्रदेश भर में लाखों बेरोजगार युवा मौजूद है। जिन्होंने आवेदन किया था उनमे से 40 हजार बेरोजगारों का भत्ता मंजूर हो चूका है और अब सरकार ने जो ये योजना शुरू की है इसके अंतर्गत इन युवाओं को भत्ता जारी किया जायेगा। प्रदेश सरकार के इस योजना के आधिकारिक पोर्टल पर प्रदेश के लाखों बेरोजगार युवाओं के आवेदन सरकार को प्राप्त हुए है। इनमे से अब सरकार 57207 और युवाओं का भत्ता स्वीकार करेगी। इसके लिए सरकार ने बजट निर्धारित कर लिया है और जल्द ही इस योजना के तहत इन सभी को भी भत्ता जारी किया जायेगा।

कौशल प्रशिक्षण भी दे रही सरकार

छत्तीसगढ़ राज्य की सरकार की तरफ से बेरोजगारों को भत्ता देने के साथ साथ कौशल प्रशिक्षण देने का काम भी कर रही है ताकि आगे चलकर इन सभी युवाओं को रोजगार मिल सके। सरकार की तरफ से इन बेरोजगारों को 2500 रूपए की आर्थिक सहायता बेरोजगारी भत्ता (Unemployment Allowance) के रूप में दी जाती है।

साल 2015 में सरकार की तरफ से पुराणी योजना के तहत केवल 22 हजार बेरोजगार युवाओं का भत्ता स्वीकार किया गया था। लेकिन अब नई योजना के तहत सरकार की तरफ से ज्यादा से ज्यादा युवाओं का भत्ता स्वीकार करने की योजना है। आपको बता दें की बीते 23 दिनों के अंदर ही सरकार की तरफ से 40 हजार से ज्यादा बेरोजगार युवाओं का भत्ता मंजूर किया जा चूका है। और ये राशि जल्द ही उनके बैंक खातों में भेज दी जाएगी।

24 घंटे खुला रहता है पोर्टल

सरकार न बेरोजगार युवाओं की सुविधा के लिए बेरोजगारी भत्ता के पोर्टल पर किसी भी प्रकार के समय की कोई पाबन्दी नहीं लगाई है। पोर्टल के खुलने या बंद होने का भी किसी भी प्रकार का समय निर्धारित नहीं किया है। आवेदन के लिए पोर्टल को 24 घंटे खुल्ला रख गया है और कोई भी युवा किसी भी समय अपना आवेदन पोर्टल पर जाकर कर सकता है।