Unemployment Allowance: खुशखबरी! सरकार ने शुरू क‍िया बेरोजगारी भत्‍ता, अब हर महीने मिलेंगे इतने रुपये

Written by Chirag Yadav

Published on:

Unemployment Allowance – सरकार की ओर से बेरोजगार युवाओं के लिए एक अच्छी खबर आई है। जिन युवाओं को अभी तक नौकरी नहीं मिली है, सरकार उन्हें मासिक बेरोजगार भुगतान प्रदान करेगी। भूपेश बघेल की छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा गणतंत्र दिवस के अवसर पर इसकी घोषणा की गई थी। इसलिए अब यह नए वित्त वर्ष की एक अप्रैल से शुरू होगा। यह योजना पूरे प्रदेश में लागू होगी।

1 अप्रैल से, राज्य में बेरोजगार युवाओं को 2,500 रुपये का मासिक बेरोजगारी भुगतान प्राप्त होगा। यह योजना केवल उन बेरोजगार युवाओं के लिए उपलब्ध होगी जिनकी घरेलू आय । 2,500 रुपये प्रति माह से कम है। कार्यक्रम के तहत, कार्यक्रम के लिए पंजीकरण कराने वाले बेरोजगार बच्चों को 2,500 रुपये की मासिक बैंक जमा राशि प्राप्त होगी। साथ ही बेरोजगार व्यक्तियों को कौशल विकास प्रशिक्षण प्राप्त होगा।

योजना का फायदा लेने के ल‍िए क्‍या करें?

बेरोजगार भत्ता योजना के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 2.5 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। परिवार में एक पति और पत्नी, 18 वर्ष से कम आयु के आश्रित बच्चे और आश्रित माता-पिता शामिल हैं।

योजना पात्रता – Unemployment Allowance

बेरोजगारी लाभ के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार को छत्तीसगढ़ का मूल निवासी होना चाहिए। उम्मीदवार की आयु 1 अप्रैल से 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए, जिस वर्ष आवेदन जमा किया गया है। उच्चतर माध्यमिक, या 12 वीं कक्षा, किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से डिप्लोमा। इसके अलावा, उम्मीदवार को किसी भी जिले में छत्तीसगढ़ नौकरी और स्वरोजगार सहायता केंद्र के साथ पंजीकृत होना चाहिए।

Leave a Comment