UP Farmer Karj Mafi April List : यूपी किसान क़र्ज़ माफ़ी की सूची, अभी ऑनलाइन करें चेक

Written by Chirag Yadav

Published on:

UP Kisan Karj Mafi April List : उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने आखिर ये फैसला कर ही लिया की प्रदेश के गरीब किसानो का कर्जा अब माफ़ होना चाहिए और सरकार इसके लिए अच्छे कदम भी उठा रही है। प्रदेश भर में बहुत से ऐसे किसान हैं जिन्होंने अपनी फसलों के लिए बैंकों से या फिर सहकारी समितियों के कर्जा ले रखा है। लेकिन मौसम की मार के कारन अब वे लोग इस ऋण को चुकता नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में उनके सर पर लगातार बोझ बढ़ता जा रहा है और अब उनको खाद बीज भी लेने में दिक्कत होने लगी है।

अब उत्तरप्रदेश की सरकार की तरफ से किसान कर्ज माफ़ी करने की योजना को अमलीजामा पहनाया जा रहा है। किसान कर्ज माफ़ी योजना को इस समय देश के कई राज्यों में चलाया गया है जिनके तहत किसानो का कर्ज माफ़ किया जा रहा है। जिन किसानो का कर्ज माफ़ होना है उनकी सूचि राज्य सरकार के द्वारा किसान ऋण मोचन की आधिकारिक वेबसाइट पर डाला जा रहा है।

किसान कर्ज माफ़ी की इस योजना के तहत सरकार किसानो के एक लाख रूपए तक के ऋणों को माफ़ करेगी। सूचि को कैसे देख सकते है इसके बारे में यहां निचे स्टेप वाइज बताया गया है। आप अपनी सूचि यहां चेक कर सकते हो।

  • सबसे पहले आपको किसान कर्ज माफ़ी योजना की वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको व्यू लोन रिडेम्पशन स्टेटस पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद नेक्स्ट पेज पर आपको मांगी गई सभी जानकारियां देनी हैं।
  • इसके बाद सबमिट करने [पर आपके सामने सूचि आ जाएगी।

इस तरफ से आप किसान कर्ज माफ़ी की लेटेस्ट सूचि जो जारी की गई है उसको चेक कर सकते हो। अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जरूर विजिट करें। आधिकारिक वेबसाइट – upkisankarjrahat.upsdc.gov.in

Leave a Comment