UP Kisan Karj Mafi Final List 2023 – केवल इन किसानों का माफ़ होगा क़र्ज़, यहां देखिये लेटेस्ट लिस्ट

Written by Chirag Yadav

Published on:

UP Kisan Karj Mafi Final List 2023: 2023 में यूपी किसान कर्ज माफी योजना से सहायता प्राप्त करने वाले लोगों की सूची उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा सार्वजनिक की गई है, जिसका नेतृत्व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कर रहे हैं। योजना पर पहली बार संघीय कैबिनेट की बैठक में चर्चा की गई थी। सरकार ने उन किसानों का कर्ज माफ कर दिया है, जिन्होंने यूपी किसान कर्ज राहत योजना के तहत कृषि परियोजनाओं को वित्तपोषित करने के लिए 10,000 रुपये (10,000) का कर्ज लिया था।

UP Kisan Karj Mafi Final List 2023

एनआईसी उत्तर प्रदेश द्वारा बनाई गई वेबसाइट द्वारा एकत्र किए गए आंकड़ों के आधार पर, उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी किसान कर्ज माफी योजना सूची 2023 को संकलित किया है। हम न केवल आपको विवरण देंगे , बल्कि यह भी बताएंगे कि यूपी किसान कर्ज राहत योजना क्या है।

उत्तर प्रदेश (उत्तर प्रदेश) राज्य ने दस लाख रुपये तक के कृषि ऋण को माफ करने के लिए किसान कर्जमाफी राहत योजना की स्थापना की है। इस योजना को शुरू करने का श्रेय योगी जी को जाता है। उत्तर प्रदेश में जो किसान अपने कृषि ऋण चुकाने में असमर्थ हैं, उन्हें यूपी किसान कर्ज माफी योजना नामक एक नए कार्यक्रम के तहत बट्टे खाते में डाल दिया जाएगा। हम यहां आपको बता रहे हैं कि यूपी किसान कर्ज राहत योजना योग्य आवेदकों को कृषि ऋण में 10 लाख रुपये तक की छूट दे रही है।

UP Kisan Karj Mafi Final List 2023

इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए आपको यूपी में अपनी जमीन से जुड़े यूपी बैंक खाते और यूपी आधार कार्ड की आवश्यकता होगी। स्पष्ट होने के लिए, हालांकि, केवल एक सहकारी बैंक से प्राप्त ऋण यूपी किसान कर्ज माफी योजना के तहत रद्द करने के लिए पात्र हैं, और केवल 31 मार्च, 2016 से पहले किसानों द्वारा प्राप्त ऋण रद्द करने के लिए पात्र हैं। उन्हें वही मिलेगा जो उन्होंने लिया था।

यूपी किसान कर्ज माफ़ी की अंतिम सूची कैसे देखें – UP Kisan Karj Mafi Final List

  • यूपी किसान कर्ज माफी योजना की पूरी सूची देखने के लिए कर्ज राहत योजना की आधिकारिक वेबसाइट upkisankarjrahat.upsdc.gov.in पर जाएं।
  • होमपेज पर जाएं और “ऋण मोचन स्थिति देखें” लिंक चुनें।
  • कृपया फॉर्म भरने में अपना समय लें।
  • फॉर्म पूरा करने के बाद सबमिट बटन दबाएं।
  • जिन लोगों को ऋण मोचन प्राप्त करने की स्वीकृति दी गई है, उनके नाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होंगे।

उत्तर प्रदेश की किसान कर्ज माफी योजना – UP Kisan Karj Mafi Yojana

उत्तर प्रदेश में किसानों के लिए 2016 के बाद एक सहकारी बैंक से ऋण। यूपी किसान कर्ज राहत योजना इस समय उनके लिए उपलब्ध है। यदि किसी सहकारी बैंक ने किसी किसान के लिए ऋण स्वीकृत किया है, तो किसान को बैंक की वेबसाइट के माध्यम से जल्द से जल्द ऋण माफी कार्यक्रम के लिए आवेदन करना चाहिए। उत्तर प्रदेश में लगभग 2.63 मिलियन छोटे और सीमांत किसान हैं जिन्हें यूपी किसान कर्ज माफी योजना के माध्यम से सहायता प्राप्त होगी। केवल उत्तर प्रदेश राज्य के किसानों को कार्यक्रम से कोई लाभ प्राप्त होगा।

Leave a Comment