Vastu Shastra for Tawa: तवे से जुड़ी ये गलतियां कर देंगी पूरा घर तबाह, देखिये कहीं आप भी तो नहीं करते ये गलतियां

Written by Chirag Yadav

Published on:

Vastu Shastra for Tawa: तवा को सभी लोग जानते है जिसका इस्‍तेमाल खाना बनाने के लिए लगभग हर घर में होता है। लेकिन रोटी बनाने का ये तवा महज एक बर्तन नहीं है, बल्कि वास्‍तु शास्‍त्र में इसे घर की आर्थिक स्थिति के लिए बहुत अहमियत दी गई है। इससे जुडी कुछ वास्तु की बातें होती है जिनको अगर फॉलो नहीं क्या जाये तो ये पल भर में इंसान को खाक में मिला सकती है।

आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे किचन की एक ऐसी बेहद महत्‍वपूर्ण चीज यानि तवे से जुड़े वास्‍तु नियम क्या होते है। और आखिर इनको फॉलो करना इतना महत्वपूर्ण क्यों होता है। आप ऐसी ही ख़बरें रोजाना अपने WhatsApp पर भी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको हमारे WhatsApp Group को ज्वाइन करना होगा जिसका लिंक निचे दिया गया है।

जीवन में हो सकती है गड़बड़ी – Vastu Shastra for Tawa

Vastu Shastra for Tawa: वास्तु शास्त्र का जीवन में बहुत महत्व होता है। वास्तु शास्त्र में घर या ऑफिस और दुकान की हर चीज के सही रख-रखाव और उपयोग के तरीके और नियम बताए गए हैं। इनमें से कुछ नियम तो बहुत ही महत्‍वपूर्ण हैं जिनको जरूर फॉलो करना चाहिए। यदि इनका पालन ना किया जाए तो जीवन में बहुत गड़बड़ी हो सकती है और इंसान को अर्श से फर्श पर आते देरी नहीं होती। इसमें किचन से जुड़े वास्‍तु के नियम बहुत जरूरी हैं क्‍योंकि किचन में भोजन पकता है और उसी की ऊर्जा से हमारा शरीर चलता है। किचन में वास्‍तु से जुड़ी गलतियां होना जीवन को तमाम समस्‍याओं से घेर देता है। देखिये तवे से जुड़े वास्तु नियम क्या क्या। है

तवे से जुड़े वास्‍तु नियम – Vastu Shastra for Tawa

Vastu Shastra for Tawa: हर भारतीय घर में तवा जरूर होता है। वास्‍तु शास्‍त्र में तवे को बहुत जरूरी माना गया है इसलिए तवे से जुड़े कुछ वास्‍तु नियम भी बताए गए हैं, जिनका पालन करना चाहिए। यहाँ निचे तवे से जुड़े वास्तु के नियम देखिये और इनको फॉलो जरूर करें।

तवे को हमेशा साफ रखना चाहिए और उपयोग करने के बाद यानि खाना बनाने के बाद तवे को कभी भी गंदा ना छोड़ें। तवा की अच्छे से धुलाई करके और साफ करके ही रखना चाहिए वरना घर में गरीबी आते देर नहीं लगेगी। गंदा तवा, गंदा किचन घर में पैसा नहीं टिकने देता है और धीरे धीरे घर में आर्थिक तंगी की समस्या पैदा हो जाती है।

तवा कभी भी खुली जगह पर ना रखें यानि की खुले में जहां से सब ऐसे देख सके, ऐसी जगह नहीं रखना चाहिए। तवा ऐसी जगह रखें कि किसी बाहरी व्‍यक्ति को ना दिखे। तवे का इस तरह सभी को दिखना अच्‍छा नहीं माना जाता है। इसलिए तवे को खुले स्थान में नहीं रखना चाहिए।

वास्‍तु और ज्‍योतिष में तवे से जुड़ा एक टोटका बताया गया है, जो कि बेहद प्रभावी है। इसके अनुसार रोज रोटी बनाने से पहले तवे पर थोड़ा सा नमक छिड़कें और फिर उस पर रोटी बनाएं। इसके साथ ही ये पहली रोटी गाय को खिलाएं। ऐसा करने से घर में हमेशा सुख-समृद्धि रहती है और कभी धन-धान्‍य की कमी नहीं रहती है। इसलिए आज भी गावं में सभी घरों में ऐसा ही किया जाता है।

कभी भी तवे से सीधे उठाकर किसी की थाली में रोटी-पराठा ना दें. बल्कि रोटी से रोटी-पराठा उठाकर पहले प्‍लेट में रखें, फिर किसी को परोसें या खाएं.

तवे और कढ़ाई को कभी भी उल्‍टा करके नहीं रखें. ना ही तवे को खड़ा करके रखें. ऐसा करने से धन हानि होती है. घर में पैसा नहीं टिकता है. तवे को हमेशा आड़ा करके रखें.

गर्म तवे पर कभी भी पानी नहीं डालें. गर्म तवे पर पानी डालने से आने वाली छनछनाहट की आवाज को बहुत अशुभ माना गया है. यह घर पर कोई संकट ला सकता है. घर में नकारात्‍मकता पैदा करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ये वेबसाइट और राइटर किसी भी प्रकार से इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Leave a Comment