सरकार ने लिया फैसला, बुजुर्ग पेंशन बढ़ाई, अब इतनी बढ़कर मिलेगी हर महीने पेंशन

Written by Chirag Yadav

Published on:

Vridha Pension Yojana: देश की सरकार समय समय पर बहुत साड़ी योजनाओं का सञ्चालन करती रहती है ताकि देश के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को उनके जीवन में सुधर के लिए मदद मिल सके। इन्ही योजनाओ में से एक योजना Vridha Pension Yojana भी है जिसके जरिये सरकार देश के बुजुर्गों को हर महीने पेंशन के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान करती है।

बुजुर्ग पेंशन में हुआ इजाफा

सरकार के नए आदेश से सभी बुजुर्गों को बहुत फायदा मिलने वाला है। सरकार की तरफ से बुजुर्ग पेंशन में इजाफा करने की खबर सुनकर लोगों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। सरकार की तरफ से बुढ़ापा पेंशन (Vridha Pension) को बढाकर 4500 रुपये करने का निर्णय लिया गया है।

देश में लगातार बढ़ती महंगाई को देखते हुए सरकार ने बुजुर्ग पेंशन (Vridha Pension Yojana) में इजाफा किया है। पेंशन की बढ़ौतरी के बाद अब बुजुर्ग इस महंगाई के दौर में आसानी से अपना जीवन यापन कर पाएंगे। सर्कार की तरफ से बुजुर्ग पेंशन को बढाकर अब 1500 रुपये कर दिया है यानि की अब हर तीन महीने में एक साथ 4500 रूपए पेंशन के रूप में दिए जायेंगे।

Vridha Pension Yojana के आवेदन के लिए जरुरी दस्तावेज

सरकार की तरफ से शुरू की गई Vridha Pension Yojana के लिए आवेदन करना होता है उसके बाद ही इस योजना का लाभ मिलता है। सरकार की तरफ से इसके लिए पहले कुछ जरुरी दस्तावेजों की जाँच की जाती है ताकि सही लोगों को योजना का लाभ मिल सके। देखिये इसके लिए कौन कौन से जरुरी दस्तावेजों की जरुरत होती है।

  • आवेदनकर्ता का आधार कार्ड
  • आवेदनकर्ता का आय प्रमाण पत्र
  • आवेदनकर्ता का बैंक पासबुक
  • आवेदनकर्ता का जाती प्रमाण पत्र
  • आवेदनकर्ता का आधार में रजिस्ट्रेड मोबाइल नंबर
  • आवेदनकर्ता का निवास प्रमाण पत्र

आपको बता दें की इन सब दस्तावेजों के साथ Vridha Pension Yojana का लाभ लेने के लिए पहले आपको आवेदन करना होगा। आवेदन करने के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों का उपयोग कर सकते हो। ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाना होगा और वहां से आवेदन करवाना होगा। ऑनलाइन आवेदन के लिए आप Vridha Pension Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके इस प्रक्रिया को पूरा कर सकते है।