e-SHRAM Card Payment 2023 : श्रमिकों के खातें में 1-1 हज़ार, फटाफट चेक करें Labour पेमेंट

Written by Chirag Yadav

Updated on:

e-SHRAM Card Payment 2023 : भारत की केंद्र सरकार द्वारा श्रमिकों के लिए भी बहुत साड़ी योजनाएं समय समय पर लाती रहती है। ऐसी तरह से सरकार द्वारा चलाई जा रही एक योजना है जिसका नाम है लेबर कार्ड योजना। इस योजना के तहत सरकार ग्रीन और निचले तबके के मजदूरों की आर्थिक सहायता करके उनकी जिंदगी को खुशहाल करने पर काम कर रही है।

किसान योजना डॉट ओआरजी के इस आर्टिकल में आपको बताएँगे की श्रम कार्ड ( E Shram Card ) योजना की अगली क़िस्त कब तक आपको मिलेगी और इसके नए अपडेट क्या हैं। किसान योजना डॉट ओआरजी के इसलिए आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ें और रोजाना नई नई जानकारियों वाली ख़बरें अपने मोबाइल पर पाने के लिए आप हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से भी जुड़ सकते हैं।

पैन कार्ड को आधार से लिंक – सरकार ने चलाया हथौड़ा – यहाँ क्लिक करके देखें

आप सभी को जानकर खुसी होगी की श्रम विभाग की तरफ से श्रमिकों को पहली क़िस्त जारी कर दी है। लेकिन अब सभी श्रमिकों को दूसरी क़िस्त का इन्तजार है की दूसरी क़िस्त कब उनके कहते में आएगी। इसलिए सरकार भी इस पर काम कर रही है और देश के करोड़ों श्रमिकों को अब दूसरी क़िस्त के रूप में बड़ा तोहफा देने जा रही है। लेकिन एक बात का ध्यान रहे की इस श्रम कार्ड ( E Shram Card ) योजना लाभ केवलञ्हि को मिलेगा जिन श्रमिकों ( Labour ) ने 31 दिसंबर 2021 से पहले ई श्रम कार्ड ( E Shram Card ) योजना में सूचीबद्ध किया था।

आने वाले हैं दूसरी क़िस्त के पैसे – e-SHRAM Card Payment Latest Update

ख़बरें आ रही है की सरकार की तरफ से श्रम कार्ड ( E Shram Card ) योजना का पैसा 10 मार्च के बाद भेज दिया जायेगा। ऐसे में 10 मार्च हो चुकी है और अब आपको अपने बैंक कहते को तुरंत चेक करना चाहिए क्योंकि सरकार की तरफ से kabhi भी श्रम कार्ड ( E Shram Card ) योजना के पैसे की राशि डाली जा सकती है।

55 लाख किसानो का कर्जा माफ़ – नई लिस्ट जारी – यहाँ क्लिक करके देखें

इससे पहले सरकार की तरफ से जिन श्रमिकों ( Labour ) ने 31 दिसंबर 2021 से पहले ई-श्रम कार्ड के लिए अपना नाम दर्ज करवाया था उन लोगों को सरकार की तरफ से 1000 रूपए की धनराशि जारी की गई थी जो सीधे उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की गई थी। देश केलाखों गरीब मजदूर इस योजना का लाभ उठा रहे है और इस बार बार सरकार की तरफ से अब श्रम कार्ड ( E Shram Card ) योजना के तहत 500 हर महीने देने पर विचार कर रही है। ऐसे में अब जल्द ही श्रम कार्ड ( E Shram Card ) योजना के पैसे उनके खाते में डाले जा रहे है।

अब भी कर सकते है श्रम कार्ड ( E Shram Card ) योजना के लिए आवेदन

अब तक जिन लोगों ने श्रम कार्ड ( E Shram Card ) योजना के लिए अपना आवेदन नहीं किया ठावो अब भी अपना आवेदन कर सकते हैं। इस श्रम कार्ड ( E Shram Card ) योजना का लाभ ईंट भट्ठा, खदान पर काम करने वाले श्रमिक, मछुआरे और सफाई कर्मचारी, कुली, पलम्बर, रिक्शा चालक आदि सभी जो गरीब है और आर्थिक रूप से कमजोर है वो कर सकते है।

गैस सिलेंडर मिलेगा 500 रूपए में – यहाँ क्लिक करके देखें

श्रम कार्ड ( E Shram Card ) योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

आवेदन करने के लिए आवेदनकर्ता को निचे दिए गए प्रोसेस से श्रम कार्ड ( E Shram Card ) योजना के लिए आवेदन करना होगा। ये आवेदन ऑनलाइन प्रकिर्या के माध्यम से होता है। इसके लिए आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर का सहारा भी ले सकते हैं।

  • आवेदनकर्ता को सबसे पहले श्रम कार्ड ( E Shram Card ) योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा (eshram.gov.in)
  • इसके बाद आवेदनकर्ता को मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड डालकर ‘SEND OTP’ पर क्लिक करना होगा ।
  • इसके बाद फॉर्म में मांगी गई सभी डिटेल ठीक से भरनी है।
  • इसके बाद सभी दस्तावेज अपलोड करने के बाद सबमिट पर क्लिक करना है।

ई श्रम कार्ड ( E Shram Card ) योजना सरकार द्वारा गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर मजदूरों के लिए चलाई गई योजना है। इस योजना के तहत सरकार हर एक श्रम कार्ड पर 2 लाख तक का बिमा bhhi कवर करती है। किसी कारन वश अगर दुर्घटना में नामांकित व्यक्ति की मौत हो जाती है तो उसके परिवार को 2 लाख रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। साथ में दुर्घटना में अगर विकलांगता आ जाती है तो परिवार को 1 लाख रूपए की आर्थिक सहायता मिलती है।

Related News

Leave a Comment